Thursday 3 May 2018

मेरे अरमानों की भी तो जननी तुम हो !

मेरे अरमानों की भी तो जननी तुम हो !
_____________________________

आधी रात कौंधी उसकी चितवन 
और उसने दरवाज़ा अपने घर का 
खुला छोड़ दिया कायम रखते हुए अँधेरा 
और लिख छोड़ा सन्देश अपने घर के दरवाज़े पर 
जिससे होकर आने वाला है उसका चितचोर घर के अंदर  
की मैंने बहुत मुश्किलों से सुलाया है थपथपाकर 
अपने व्यस्क अरमानो को आवाज़ मत करना वरना 
सारी मेहनत पर पानी फिर जायेगा ;आकर कानो में हौले से 
कहा उस चितचोर ने तुम भी यु ही आँखें बंदकर सोने का 
बहाना करती रहो कुछ देर क्योकि मेरे अरमान भी 
मेरा पीछा करते करते आ गए है यंहा तक क्योंकि 
ये तुम्हारे अरमानो की तरह मेरे कहे में नहीं बड़े ही ज़िद्दी है 
मना करते ही सड़क पर उस ज़िद्दी बच्चे की तरह लेट गए थे 
जैसे कोई बच्चा अपनी माँ से चॉकलेट की ज़िद्द करता है 
और माँ के मना करने पर बिगड़ैल बच्चों की तरह 
रास्ते पर लौट लौट तमाशा खड़ा करता है 
और जब तक माँ से चॉकलेट नहीं ले लेता 
तब तक मानता  ही नहीं है तुम बस   
इन्हे यकीं दिला दो की तुम सो गयी हो 
ताकि ये चले जाए फिर हम दोनों साथ
बैठ कर खूब बातें करेंगे अरमानो का क्या है 
ये तो हमारे पैदा किये हमारे ही बच्चे तो है !

No comments:

प्रेम !!

  ये सच है  कि प्रेम पहले  ह्रदय को छूता है      मगर ये भी उतना  ही सच है कि प्रगाढ़   वो देह को पाकर होता है !