Friday 26 January 2018

माँ तेरी हो या हो मेरी


माँ तो माँ होती है माँ तेरी हो या हो मेरी
माँ राम की हो या रहीम की 
माँ इंसान की हो या शैतान की 
माँ जनती है सिर्फ एक शिशु को 
माँ की ममता राम के लिए भी वही 
माँ की ममता रावण के लिए भी वही
किन्योकि माँ तो माँ होती है माँ तेरी हो या हो मेरी
माँ चाहे हिंदुस्तानिओं की हो 
या हो पाकिस्तानीओ की हो    
या हो अमेरिकन की या रशियन की
माँ तो माँ होती है माँ तेरी हो या हो मेरी
आज जो सत्ता के लालची 
अपने पलड़े को भारी करने 
के लिए माओं को बाँट रहे है
उन्हें मैं बताना चाहता हु 
आज जिन माओं की संताने बहुतायत में है 
उनके पीछे वजह उनका अहिंसक स्वभाव है 
और जो है अल्पमत उनके पीछे उनका हिंसक स्वभाव है 
आज अगर तुम भी चल रहे हो उनके नक़्शे कदम पर 
कल तुम भी आ जाओगे अल्पमत में 
मत बांटों इन मांओं को मत बांटों इन मांओं को  
क्योंकि बच्चा चाहे मरे किसी भी माँ का 
छाती सुनी होती है सिर्फ उस माँ की   
माँ तो माँ होती है माँ चाहे तेरी हो या हो मेरी

No comments:

प्रेम !!

  ये सच है  कि प्रेम पहले  ह्रदय को छूता है      मगर ये भी उतना  ही सच है कि प्रगाढ़   वो देह को पाकर होता है !